Covid 19 is Creating Disaster for Small Business to Survive

Covid 19 is Creating Disaster for Small Business to Survive

कोविड-19 की वजह से छोटे व्यवसायियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हम पूरी कोड्स-जेस्चर टीम की तरफ से ऐसी परिस्थिति में छोटे और मझोले व्यवसाय को किस तरीके से बाहर निकाला जाए इसके बारे में एक वृहद डिस्कशन किया है।

इस भयंकर महामारी में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर भी व्यवसाय के दृष्टिकोण से काफी चोट पहुंचाई है। भविष्य में संकटों की परिकल्पना करना वर्तमान परिदृश्य के हिसाब से बेहद भयावव लगता है। जहां पूरा भारत इस लॉक डाउन के बाद फिर से पटरी पर उतरेगा तो उसके पास तमाम संसाधन जुटाने के लिए अवसर भी होंगे और उन अवसरों को भुनाने के लिए आपके पास भी वक़्त भी। पर क्या आप उससे लड़ने हेतु तैयार हैं?

इस वैश्विक महामारी ने जिस तरीके से खुदरा व्यापारियों पर नकेल कसी है। उससे कुछ व्यवसाय आने वाले दिनों में बंद हो जाएंगे और कुछ संघर्ष की स्थिति में पहुंच जाएंगे। बरसों से व्यापारियों को जिस ऑनलाइन और डिजिटल तरीकों से चिढ़ थी। आज वही उनके व्यवसाय को बचाने के लिए अब ऐच्छिक नहीं बल्कि अनिवार्य हो चुका है। इस भयंकर आपदा के वजह से काफी सारे नए परिवर्तनात्‍मक स्टार्टअप्स भी जन्म लिए है। जिसका आने वाले दिनों में एतिहासिक मांग बढ़ने वाली हैं। 

अब ऐसी स्थिति में आपके पास दो रास्ते बचते हैं। पहला रास्ता यह है कि आप अपना पुराना कारोबार को छोड़कर किसी नए की तरफ रुख कर लें। और दूसरा यह कि आप अपने पुराने कारोबार में कुछ नई तकनीक और तरीकों को जोड़कर उसे फिर से दी जीवनदान दे दें। इसी वजह से हमारी कंपनी ने केवल छोटे और मझोले व्यवसायियों के लिए एक अलग कैंपेन भी चलाने का निर्णय लिया। हालांकि यह कैंपेन हम काफी वर्षों से प्रदेश में चलाते हैं रहे जिसका नाम है बिजनेस नहीं तरीका बदलें।

हाँ बिज़नस नहीं तरीका बदलें। 

परंपरागत प्रचार की तकनीक छोड़िए।

बिज़नस रोज-रोज बदलने वाली चीज नहीं होती है। संकट के समय में व्यवसाय बदलने से परहेज कर  हम नई तकनीकी और नई प्रक्रिया को जोड़कर हम उसे नया जीवन दे सकते हैं। व्यवसाय के लिए बेहद आवश्यक चीज है कि हम उसे यथाशीघ्र ऑनलाइन कर दे। और ऐसा करने के कदम में सबसे पहली और बेहद आवश्यक चीज है की हम अपने व्यवसाय की एक सुंदर, सुसज्जित और सुविधाओं से लैस ऐसी वेबसाइट का निर्माण कराएं। जो ना सिर्फ आपके वस्तुओं और सेवाओं की विस्तृत जानकारी दे सके बल्कि नए ग्राहकों को बनाने में आपका सहयोग भी कर सकें।

आप यहां क्लिक करके या पढ़ सकते हैं कि किस तरीके से सस्ती वेबसाइट आपके बिजनेस के लिए नुकसानदेह हैं?

अपने व्यवसाय को ई-कॉमर्स पोर्टल में तब्दील करिए।

अगर आप वस्तुओं की बिक्री करते हैं तो आप अपने व्यवसाय के लिए एक ई-कॉमर्स यानी ऑनलाइन सामान बेचने वाला पोर्टल तैयार करा सकते हैं। ऐसे पोर्टल के माध्यम से आप अपनी वस्तुओं सेवाओं को आपके ग्राहक आसानी से डिजिटल पेमेंट जैसे एटीएम कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके खरीद सकते हैं। आप नीचे दिए गए नंबरों पर कॉल करके हमारी टीम से बात कर सकते हैं उनसे सलाह ले सकते हैं और आपके व्यवसाय के लिए हम क्या उचित कर सकते हैं उसकी जानकारी भी आप आसानी से ले सकते हैं।

आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं कि आप कैसे अपनी पुरानी वेबसाइट को एक नया अवतार दे सकते हैं?

अपने पुराने डाटा से परहेज ना करें।

डाटा मतलब आपके ग्राहकों से संबंधित वह सारी जानकारी जो जाने-अनजाने में वे अबको मुहैया कराते हैं। आप से सामान खरीदारी करते वक्त आप ही ग्राहक आपको अपना नाम अपना मोबाइल नंबर और अपने खरीदे गए वस्तुओं के बारे में कुछ जानकारी जरूर देते हैं। आप उन जानकारियों को किसी डायरी या फिर किसी से रजिस्टर या अपने कैश मेमो चढ़ाकर छोड़ देते हैं। ऐसा करने से आप पूरे डाटा को मार डालते हैं। डाटा का सही उपयोग उसको एकत्रित करने में नहीं है बल्कि उसको उचित समूहों में विभाजित करके उसका इस्तेमाल अपने व्यवसाए को बढ़ाने में है। डाटा सुरक्षित करने का और उसे उचित समूहों में बांटने का कार्य हमारी टीम आपके बिजनेस का सॉफ्टवेयर बनाकर करती है। जहां आप क्रमबद्ध तरीके से रोजाना उस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके धीमे-धीमे एक पहाड़ जैसा डाटा तैयार करते हैं और उसी सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप उन्हें निरंतर अपने नए सेवाओं वस्तुओं और ऑफिस के बारे में सूचित भी करते रहते हैं।

बिजनेस नहीं तरीका बदलें कैम्पेन से जुड़े सवालों के लिए आप दिए हुए नंबर पर कॉल कर सकते हैं 9628092950, 9628092951 और जानकारी ले सकते हैं कि आप अपने व्यवसाय को तकनीक के माध्यम से किस तरीके से नए शिखर पर पहुंचा सकते हैं।

Do you want to discuss your Project with us?
Request a call-back.



Sit back and relax, we will call you as soon as possible.

We're the leader of Designing in Uttar Pradesh, New Delhi and Bihar    View All Works