Buyers are changing purchasing technique in Corona Situation.

Buyers are changing purchasing technique in Corona Situation.

कोरोना और लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन व्यापार में बड़ी वृद्धि हुई है। कोरोना से पहले भारत में ऑनलाइन कारोबार करीब 7 फीसदी था लेकिन अब मौजूदा वक्त में यह कारोबार 7 से 24 फीसदी हो गया है। अगर इस कारोबार को देखते हुए शहरी इलाकों पर गौर करें तो शहर के 42 फीसदी इंटरनेट यूजर्स ऑनलाइन माध्यम से अपनी खरीदारी कर रहे हैं।

- देश के कारोबारियों की सबसे बड़ी संस्था कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स का यह कहना है।

भारत में व्यापारियों की दुकानें भारतीय अर्थव्यवस्था में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रहेंगी, जिन्हे कोई मिटा नहीं नहीं सकता है लेकिन यह कारोबार का नया तरीका है जिसको देश के व्यापारियों द्वारा एक अतिरिक्त व्यापार के रूप में अपनाया जाना भी जरूरी हो गया है।

कोरोना महामारी में बदला है लोगों का रुझान

कोरोना महामारी के कारण इस साल लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग को ज्यादा महत्व दिया है। साइबर सिक्योरिटी फर्म मैकेफी (McAfee) ने ऑनलाइन खरीदारी पर एक सर्वे की रिपोर्ट पेश की है, जिससे यह पता चलता है कि भारतीय ग्राहकों ने ऑनलाइन खरीदारी को ज्यादा तवज्जो दी है। इस दौरान 68 फीसदी भारतीय ग्राहकों की ऑनलाइन खरीदारी में सक्रियता बढ़ी है। इसमें हर वर्ग के ग्राहकों का योगदान है।

रिपोर्ट के अनुसार, हर तीन में से एक भारतीय हफ्ते में तीन से पांच दिन ऑनलाइन खरीदारी करता है। वहीं, 15.7 फीसदी भारतीय प्रतिदिन खरीदारी करते हैं। रेडसीर की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 18.5 करोड़ है और 2020 में भारत का ई-कॉमर्स बाजार 3.68 लाख करोड़ रुपए का है।

सुख-सुविधाओं पर खर्च करने के लिए तैयार भारतीय 

त्योहारी सीजन में 6.5 अरब डॉलर की ऑनलाइन सेल से कमाई का अनुमान था। 73 फीसदी भारतीय अब सुख-सुविधाओं पर खर्च करने के लिए तैयार हैं। यानी आमलोगों के मन से आर्थिक संकट का डर कम हो रहा है। 15 से 21 अक्तूबर तक पिछले साल की तुलना में इस साल दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन और फ्लिपकार्ट पर 55 फीसदी बिक्री बढ़ी है।  

ग्राहकों ने खर्च को बढ़ाया

देश में लॉकडाइन के दौरान अप्रैल में जब नॉन-एसेंशियल उत्पादों की डिलीवरी बंद थी, तब ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग पर प्रतिमाह औसतन 1411 रुपए खर्च कर रहे थे। रिपोर्ट के मुताबिक ग्राहकों ने खर्च को बढ़ाया है। 

ऑनलाइन कारोबार को बढ़ाएगी इंटरनेट की 5G तकनीक

राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल का कहना है कि देश में 5G तकनीक के जल्द शुरू होने के बाद ई कामर्स व्यापार और तेजी से आगे बढ़ेगा। बड़ी संख्या में लोग डिजिटल कॉमर्स को अपनाएंगे। टेक्नॉलॉजी ने डिजिटल पेमेंट, हाइपर-लोकल लॉजिस्टिक्स, एनालिटिक्स से संचालित कस्टमर एंगेजमेंट और डिजिटल विज्ञापनों जैसे नए विचारों को जन्म दिया है। इसके चलते भी भारत में ई-कॉमर्स व्यापार बढ़ेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए और देश के व्यापारियों को आगे बढ़ाने के इरादे से कैट ने पूरी तरह से भारतीय "भारतईमार्केट" पोर्टल को शुरू करने जा रहा है।

मौजूदा समय में कौन से स्टार्ट-अप में करें निवेश?

अगर आप इस वक़्त स्टार्ट अप प्लान कर रहे हैं तो निवेश के लिए ये सबसे उपयुक्त समय है। होम डेलीवेरी एप्लिकेशन और ऑनलाइन क्लास इनमे सबसे तेज़ बढ़ने वाले एप्स हैं। अभी ही सही कदम बढ़ाए

1. ग्रोसरी डेलीवेरी एप्स

2. दवा डेलीवेरी एप्स

3. ऑनलाइन क्लास एप्स

बिजनेस नहीं तरीका बदलें कैम्पेन से जुड़े सवालों के लिए आप दिए हुए नंबर पर कॉल कर सकते हैं 9628092950, 9628092951 और जानकारी ले सकते हैं कि आप अपने व्यवसाय को तकनीक के माध्यम से किस तरीके से नए शिखर पर पहुंचा सकते हैं।

पीडीएफ़ डाउनलोड के लिए क्लिक करें

Do you want to discuss your Project with us?
Request a call-back.



Sit back and relax, we will call you as soon as possible.

We're the leader of Designing in Uttar Pradesh, New Delhi and Bihar    View All Works