What are the 5 Website Mistakes which will damage your Business

What are the 5 Website Mistakes which will damage your Business

वेबसाइट बनाना कोई बच्चो का खेल नहीं इसके लिए एक अनुभवी और हाई प्रोफ़ाइल टीम होना बेहद जरूरी है। यह भी ध्यान रखना जरूरी है की वह वेबसाइट अपने कस्टमर के लिए नहीं बल्कि कस्टमर के कस्टमर के लिए बना रहे। जो वहाँ आकर उनकी सेवाओं और उत्पादों की गुणवत्ता के अनुरूप समीक्क्षाए प्रस्तुत करेंगे। बहुत से वेबसाइट डिज़ाइनर गैर जानकारी में बेवकूफना गलतियों की वजह से अच्छी और कस्टमर देने वाली वेबसाइट नहीं बना पाते। वहीं कुछ वेबसाइट डिज़ाइनर ज़्यादा रचनात्मकता दिखाने में प्रकृतिक गलतियों को भी नज़रअंदाज़ कर देते। जिसका सीधा खामियाजा व्यवसाए पर पड़ता है।

आइये हम आपको 5 गलतियों से रूबरू कराते है जो आम तौर पर वेबसाइट डिज़ाइनर करते हैं।

  1. बहुत ज़्यादा जानकारी:

 वेबसाईट पर जानकारी सीमा मेँ हो। जो आपकी वेबसाइट पर आ रहा उसको ये नहीं लगना चाहिए कि उसने कोई इतिहास की किताब उठा रखी हो। साथ ही उसे पढ़ते हुए नींद आ रही हो। अगर जानकारी बड़ी है तो उसे कई हिस्से मेँ बांटकर प्रस्तुत किया जाए। इमेज, ग्राफिक्स और आइकन के माध्यम से आप दी हुई जानकारी को और भी बेहतर बना सकते। ध्यान रहे आप वेबसाइट के जरिये अपने ग्राहको से जुडते हैं, तो जानकारी का माध्यम एकदम साफ और आसान शब्दों मेँ हो।

  1. रेस्पोंसिव वेबसाइट बना न पाना:

आजकल मोबाइल फोन के बढ़ते चलन के कारण 40 से 45 फीसदी यूसर आपको स्मार्टफोन या मोबाइल पर आपकी वेबसाइट को खोलेंगे। यहाँ आपकी वेबसाइट अलग अलग मोबाइल पर कैसे खुल रही यह बेहद ही महत्वपूर्ण है। एक ताज़ातरीन सर्वे के अनुसार विश्व की 70 परसेंट वेबसाइट आजकल रेस्पोंसिव तकनीक पर बन रही हैं। जो आपके वेबसाइट यूसर को देगा एक अच्छा अनुभव आपकी वेबसाइट खोलते हुए। यही नहीं अब तो गूगल भी अपने सर्च मेँ नई तकनीक की वेबसाइट को ज्यादा ऊपर दिखाता है, जिससे आप आसानी से लीड बना सकेंगे और उनको अपना कस्टमर भी बना लेंगे।

  1. आपके वेबसाइट का फॉन्ट-साइज और फॉन्ट-कलर:

क्या आप अपनी वेबसाइट को पढ़ने मेँ असुविधा महसूस कर रहे। तो जान लीजिये यहाँ आपके वेबसाइट डिज़ाइनर फॉन्ट को चुनने मेँ अनुभवहीनता का परिचय दिया है। आजकल के बढ़ते कॉम्पटिशन के दौर मेँ अगर आपकी वेबसाइट मे फॉन्ट की कमी से जूज रही है। तो मान लीजिए अब वक़्त आ गया है किसी प्रॉफेश्नल वेबसाइट डिज़ाइनर कंपनी को चुनने का और कोड्स-जेस्चर नें अपना लोहा बीते कई वर्षों से मनवाता आ रहा है। फॉन्ट को चुनना बेहद आसान है। आप वेबसाइट पढ़ने के लिए बना रहे तो आप वो फॉन्ट का चुनाव करिए को आपको पढ़ने मेँ सहज महसूस कर सके।

  1. तस्वीरें बोलती हैं:

क्या आप अपने वेबसाइट पर गूगल की स्टॉक (यानि फ्री) तस्वीरें लगाए हैं? फिर मेरा अगला सवाल होगा आप ऐसा क्यूँ किए हैं? क्या आपके पास फॉटोग्राफर नहीं? गूगल की स्टॉक इमेज से तस्वीर लगाकर आप कतई अपनी वेबसाइट को भरोसेमंद नहीं बना सकते। जो आपके ग्राहक हैं वो गूगल की तस्वीरों से परिचित हैं उनके आपके बारे मेँ जानने मेँ दिलचस्पी हैं। यहाँ तक फिर भी ठीक है लेकिन कुछ वेबसाइट डिज़ाइनर तो इतनी खराब क्वालिटी की तस्वीरें लगाते की ग्राहक न चाहते हुए आपकी वेबसाइट छोडकर चला जाए।

  1. उत्तम लेखनी की समस्या:

यह आखिरी पॉइंट सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है। आपकी वेबसाइट की लेखनी उसकी आधारशिला है। जितने भी सर्च इंजिन हैं, सब केवल और केवल लेखन पर ही अपनी सर्चिंग करते। मतलब कीवर्ड जो भी आप बनाते उसको आप अपने लेखनी में इस्तेमाल करके उसका गूगल पर रैंक बढ़ा सकते। उत्तम और अलग लेखनी से आप बेहतर तरीके से अपने को ग्राहक के सामने रख पाएंगे।

तो आप अपने वेबसाइट पर यह गलतियाँ ढूंढिए और फोन उठाये नंबर घुमाइए 9628092950, 962809251 पर। वहाँ आप कहिए मुझे अपनी वेबसाइट को दुबारा से बनवाना है। हमारे एक्सपर्ट आपको उचित सलाह देकर आपकी वेबसाइट को शानदार बना देंगे।

 

Do you want to discuss your Project with us?
Request a call-back.



Sit back and relax, we will call you as soon as possible.

We're the leader of Designing in Uttar Pradesh, New Delhi and Bihar    View All Works