Why Business Needs E-Commerce Website Designing In Hindi

Why Business Needs E-Commerce Website Designing In Hindi

आपके पास अपने ग्राहकों को सेवा देने के लिए कितना जगह है? आप एक बार में कितने ग्राहकों को उनकी लाई गयी पर्ची के हिसाब से समान पैक कर सकते? आप एक बार में कितने ग्राहकों का बिल काट सकते?

इन सबका जवाब होगा 10, 100 या फिर 500। पर अगर हम कहे की आप एक बार में एक साथ एक लाख लोगो को जगह दे सकते? 2 लाख लोग एक साथ अपने जरूरत का समान पैक कर सकते और साथ ही साथ वो सारे 2 लाख लोग बिना किसी झंझट के अपना बिल भी ले सकते? यहाँ तक की उन्हे अपने समान तक को ढोने की जरूरत नहीं। यहाँ आप मुझे ताज्जुब से देखेंगे। सही कहा ना?

पर हाँ ये सब बिलकुल संभव है। अब आप सोच रहे होंगे इतने सारे लोगों को एक जगह पर लाने के लिए मेरा स्टोर तो कई एकड़ में फैला होना चाहिए? इतने सारे स्टॉक को जमा करने के लिए मेरा गोदाम कई वर्ग फीट तक जमा होना चाहिए। इतने सारे लोगो के बिल काटने के लिए मुझे हजारो की तादाद में लोगो को रखना होगा। इसका भी जवाब है की बिलकुल नहीं।

यहाँ आपका मानना है की मैं किसी जादू दिखने की बात कर रहा तो इसका जवाब है बिलकुल नहीं। आप लाखो की संख्या में ग्राहको को डील कर सकते वो भी एक मात्र ई -कॉमर्स वेबसाइट के जरिये ।आप केवल एक जगह से लाखो के तादात में लोगो से जुड़ सकते वो भी आपके एरिया से दुनिया के किसी भी कोने तक।

अब आप सोच रहे होंगे की ई-कॉमर्स क्या है? ई-कॉमर्स यह शब्द आपने कई बार सुना होगा आपको शायद नहीं मालूम आज के समय में हर दूसरा इंसान ई- कॉमर्स का यूज कर रहे है । आज कल के बिज़ि लाइफ शैड्यूल में लोग टाइम न निकाल पाने की वजह से ज्यादा तर लोगो ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे, ऑनलाइन रीचार्ज करते ,ऑनलाइन खाना आर्डर करते ,जिसके लिए आपके बिज़नस का ऑनलाइन प्लैटफ़ार्म होना जरूरी है ।

इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स क्या है?

ई-कॉमर्स मतलब है इंटरनेट के जरिये व्यपार करना ।समान खरीदने से लेकर बेचने तक आप आसनी से अपने ग्राहको तक पहुच सकते है ।यानि ऐसे सभी क्षेत्र जिनके माध्यम से ग्राहको को सुविधाये देकर उनसे आथ्रिक लाभ लिया जाता हो ,और ऐसे क्षेत्र जिसमें सीधे धन का आदान –प्रदान न कर विज्ञापन के माध्यम से आथ्रिक लाभ मिल सकता है वो ई-कॉमर्स कहलता है ।

आज के दौर में गूगल और फेसबूक विज्ञापन के लिए एक जरूरी मंच बन गये है । लोगो की रुचि आज ऑनलाइन शॉपिंग में बढ़ रही है ।यहाँ तक लोग किराना का सामान, कपड़े , गहने , फ़र्निचर  यहा तक खाना और सब्जी तक ऑनलाइन खरीद रहे है।इसी वजह से भारत में नई नई वेबसाइट ई-कॉमर्स क्षेत्र में आगे आ रही है और इसीलिए बिज़नस का ई-कॉमर्स वेबसाइट का प्रचलन बढ़ता चला रहा है इस तकनीकी युग में ।

इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स इंटरनेट जैसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर व्यापार करने का एक तरीका है । ई-कॉमर्स के अंतगर्त वस्तुओं या सेवाओं को खरीद या बिक्री इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम जैसे - इंटरनेट के द्वारा होता है । यह इंटरनेट पर व्यापर है । ई-कॉमर्स को व्यापक रूप से इंटरनेट पर उत्पादों की खरीदारी और बिक्री माना जाता है

वर्तमान में ई-कॉमर्स इंटरनेट के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है । ईकॉमर्स उपभोक्ताओं को समय या दूरी की बिना कोई बाधाओं के साथ वस्तुओं और सेवाओं का इलेक्ट्रॉनिक रूप से आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है । इंटरनेट पर सामान ख़रीदना और बेचना ईकॉमर्स के सबसे लोकप्रिय उदाहरणों में से एक है Flipkart, जहां हम आसानी से अपने समान खरीद सकते जो भी हम चाहे ।

अगर आप अपने बिज़नस को एक ऑनलाइन प्लैटफ़ार्म देना चाह रहे है तो ही संपर्क करे कोड्सजेस्चर से, कोड्सजेस्चर एक वेबसाइट ओर सॉफ्टवेयर कंपनी हैं जो आपके बिज़नस को ऑनलाइन करके उसे गूगल पर लाती है। आज कल हर बिज़नस का अपना एक वेबसाइट है ,जहां वो अपने बिज़नस की सारी जानकारी ग्राहको तक पहुंचती है। बिज़नस छोटा हो या बड़ा जब तक आपके प्रोडक्टस या सर्विस की जानकारी लोगो तक पहुंचेगी नहीं  तो लोग आपके प्रॉडक्ट ओर सर्विस के बारे में जानेगे कैसे? तो बिज़नस का वेबसाइट होना एक सरल और सस्ता तरीका है की हम अपनी किसी भी प्रकार की जानकरी लोगो तक पहुचा सकते ,अपने प्रोडक्ट को बेचने और अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए उसकी मार्केटिंग करनी पड़ती है। ये तो हर कोई जानता है। और आज जबकि दुनिया के अधिकतर लोग ऑनलाइन है तो जरुरत है आपको ऑनलाइन मार्केटिंग की। उसके लिए आपके पास वेबसाइट होना आवश्यक है।

बिज़नस के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट क्यूँ जरूरी है ?

  1. सुविधा बढ़ाता है: 

ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार वस्तुओ की ऑर्डर अपने घर पर बैठ कर दे सकते हैं। और इसकी डिलेवरी उन्‍हे उनके घर पर ही मिल जाती हैं। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा खरीदारी ऑप्‍शन है जो हमेशा व्यस्त होते हैं। 

  1. प्रॉडक्‍ट और किमत की तुलना कर सकते है: 

खरीदारी करते समय, ग्राहक उस वस्‍तू की किमत को कई बेव साइट पर तुलना कर सकता हैं, जिससे बेहतरीन प्रॉडक्‍ट पर उसे अच्‍छी डिल मिल जाती हैं।

इसके साथ ही वे डिस्‍काउंट और कूपन जैसे अतिरिक्त लाभों का आनंद ले सकते हैं।

  1.  स्‍टार्ट-अप के लिए आसान फंड: 

कई लोगों को बिज़नेस करने की इच्छा होती है, लेकिन शॉप लेने के लिए पर्याप्त कैपिटल नहीं होता। फिजिकल स्‍टोर लिज पर काफी महंगे होते है। ई-कॉमर्स, व्यापार को शुरू करने और बढ़ने के लिए आसान बनाता है।

  1.  प्रभावशाली: 

ट्रेडिशनल बिज़नेस में बिज़नेस की जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत सारे रिसोर्सेस खर्च हो जाते हैं और इससे प्रॉफीट कम हो जाता हैं।

ई-कॉमर्स में रिसोर्सेसे का कुशलता से उपयोग किया जाता है क्योंकि अधिकांश बिज़नेस सर्विसेस ऑटोमेटेड होती हैं।

  1. कन्‍जूमर तक पहुंच: 

ट्रेडिशनल बिज़नेस जैसे की दुकान की पहुंच काफी सीमीत होती हैं, जबकी इंटरनेट के माध्‍यम से वही बिज़नेस दुनिया भर के कन्‍जूमर को अपने प्रॉडक्‍ट और सर्विसेस बेच सकते हैं।

  1. प्रॉम्‍प्‍ट पेमेंट: 

ऑनलाइन स्टोर पर इलेक्ट्रॉनिक या मोबाइल ट्रांजेक्शन का उपयोग करते हुए पेमेंट फास्‍ट होता हैं।

  1. विभिन्न प्रॉडक्‍ट को बेचने की योग्यता: 

इंटरनेट पर बिज़नेस फ्लेक्सिबल हो सकता हैं और बिजनेस एक साथ कई प्रॉडक्‍ट या सर्विसेस बेच सकते हैं।

आइये जानते है की हमने कौन कौन सी ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाए है

  1. Paintacle www.paintacle.com
  2. Gleekart www.gleekart.in
  3. Kaymed Pharma www.kaymedpharma.com
  4. Hind Shoppy Sports Goods Dealers www.hindshoppy.com
  5. Scrap Express www.scrapexpress.org
  6. GJ School Bazaar www.gjschoolbazar.com
  7. Quraishy Mutton Shop quraishymuttonshop.codesgesture.net
  8. JMV Herbal Pharmacy jmvpharma.codesgesture.net
  9. Anthill Pharma anthillpharma.codesgesture.net
  10. Shree Agni Rekha www.shreear.com
  11. Royal Trading Service royaltrading.codesgesture.net

आज के इस तकनीकी युग में भी बहुत कम लोगो को जानकारी है कि वेबसाइट के माध्यम से वह अपने व्यवसाय की कायापलट कर सकते हैं। । दरअसल दुनिया की छोटी से छोटी चीज और बड़ी से बड़ी जरूरत हम गूगल पर  वेबसाइट के जरिए पूरी कर सकते हैं। अगर किसी व्यवसाय के संदर्भ में बात करें तो ग्राहकों के साथ संबंध बनाने का सबसे आसान माध्यम वेबसाइट है। तो फिर देर किस बात की आज ही बनाइये आप अपना खुद का ऑनलाइन वेबसाइट और कदम रखिए डिजिटल दुनिया में। अभी कॉल करें 9628092950 या 9628092951 या 9918197194 पर । साथ ही ऑनलाइन बुक करें www.codesgesture.com पर ।

Do you want to discuss your Project with us?
Request a call-back.



Sit back and relax, we will call you as soon as possible.

We're the leader of Designing in Uttar Pradesh, New Delhi and Bihar    View All Works