How Website is Useful for Your Business in Hindi

How Website is Useful for Your Business in Hindi

ये तो हम सब जान रहे की आजकल ज्यादातर लोग इंटरनेट पर देपेंड होते चले जा रहे है।आज कल हर किसी के पास मोबाइल, टैब्लेट,और लैपटाप है ।आज कल अगर लोगो को किसी भी तरीके की इन्फॉर्मेशन लेनी होती तो वो डाइरैक्ट गूगल पर उसे सर्च करते है साथ ही साथ आपके बिज़नस की रेपुटेशन भी बनाए रखता है ।

आज के तकनीकी युग में चाहे बिज़नस बड़ा हो या छोटा हर बिज़नस के लिए उसका खुद का वेबसाइट होना जरूरी है ,क्यूँकी आप कोई भी बिज़नस करे वो आपके लिए स्पेशल ही होता है , लेकिन  आप जो भी बिज़नस करते उसके लिए आप चाहेगे ही कि ज्यादा से ज्यादा लोग जाने उसके बारे में तो इसके लिए बिज़नस का खुद का वेबसाइट होना बहुत जरूरी है।

हर बिजनस अपने आप में खास होता है ये हम सब जानते है । हालांकि, उसे पहले खोजने की जरूरत होती है। जब लोगों को किसी प्रॉडक्ट या सर्विस की तलाश होती है, तो वे सबसे पहले वेबसाइट के जरिये  गूगल पर लोग इसे खोजते हैं। आमतौर पर लोग कैटिगरी में सर्च कर ब्रैंड का चुनाव करते हैं। हर बिजनस का गोल अपनी कैटिगरी में लीडर बनना होता है और यहीं पर वेबसाइट का रोल सामन आता है। सही कीवर्ड के साथ वेबसाइट बिजनस के बारे में पता लगाने में काफी अहम है। बेशक आपके ज्यादातर बिजनस ऑफलाइन होते हों, लेकिन यह जरूरी है कि आपके कस्टमर्स ऑनलाइन यह जान सकें कि आपका स्टोर कहां है ,आप के वहाँ कैसी सर्विस है, आपका पेकेज क्या है आदि चीज़ लोग वेबसाइट के जरिये आसानी से जान सकते है । तो अगर बिजनेस ओनरने समय रहते वेबसाइट को नहीं अपनाया तो वे बिजनेस की रेस में पिछड़ सकते हैं। 

वेबसाइट ना केवल आपको आपके कंप्टिटर से अलग दिखाता है बल्कि लोग आपके काम को गंभीरता से भी लेते हैं। इसके जरिये बिजनस के लुक और फील को कस्टमाइज करने में भी मदद मिलती है। आपकी वेबसाइट आपके बिजनस को बेहतर ऑनलाइन ब्रैंड बनाने में मदद करती है। आप अपने वेबसाइट  कस्टमर सक्सेस स्टोरी, यूजर रिव्यू और फीडबैक के जरिये बिजनस की साख बढ़ाने में मदद मिल सकती है। जिससे आप अपने बिज़नस को कम लागत में आगे बढ़ा सकते है ।

 अगर आप अपने बिज़नस के लिए एक अच्छी कंपनी फाइंड कर रहे जो आपके काम को एक पहचान दे सके तो आज ही संपर्क करे कोड्सजेस्चर से, कोड्सजेस्चर एक वेबसाइट ओर सॉफ्टवेयर कंपनी हैं जो आपके बिज़नस को ऑनलाइन करके उसे गूगल पर लाती है।आज कल हर बिज़नस का अपना एक वेबसाइट है ,जहां वो अपने बिज़नस की सारी जानकारी ग्राहको तक पाहुचती है । बिज़नस छोटा हो या बड़ा जब तक आपके प्रॉडक्ट ओर सर्विस की जानकारी लोगो तक नहीं पाहुचेगी तो लोग आपके प्रॉडक्ट ओर सर्विस के बारे में जानेगे कैसे? तो बिज़नस का वेबसाइट होना एक सरल और सस्ता तरीका है की हम अपनी किसी भी प्रकार की जानकरी लोगो तक पहुचा सकते ,अपने प्रोडक्ट को बेचने और अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए उसकी मार्केटिंग करनी पड़ती है। ये तो हर कोई जानता है। और आज जबकि दुनिया के अधिकतर लोग ऑनलाइन है तो जरुरत है आपको ऑनलाइन मार्केटिंग की। उसके लिए आपके पास वेबसाइट होना आवश्यक है।

क्यू जरूरी है वेबसाइट ?

अगर आपको अपना बिजनस बढ़ाने, सर्विसेज मुहैया कराने या ब्रैंडिंग के लिए दूसरों तक पहुंचना है तो इस माध्यम से आप कम खर्च में ऐसा कर सकते हैं। एक अच्छी वेबसाइट रखने वाली छोटी कंपनी इंटरनेट पर मजबूत इमेज बना सकती है। आपकी जरूरत सीमित है तो फेसबुक और ब्लॉग से भी काम चला सकते हैं, लेकिन प्रफेशनल तरीके से आगे बढ़ना चाहते हैं तो वेबसाइट की जरूरत होगी ।

कारण क्यू जरूरी है वेबसाइट ?

1.क्योंकि लोग पूछते हैं: 

आपकी वेबसाइट का अड्रेस क्या है? मैं ब्यौरा वेबसाइट पर देख लूंगा। अगर ऐसे कॉमेंट सुनने को मिलते हैं तो लोग आपसे उम्मीद लगाकर चल रहे हैं कि आपकी वेबसाइट जरूर होगी।

2. ऑनलाइन बिजनस कार्ड/कैटलॉग:

 अपने, अपने संगठन और अपने काम के बारे में दुनिया भर को जानकारी देने का सबसे आसान, सस्ता और सबसे असरदार जरिया है वेबसाइट।

3. विज्ञापन, मार्केटिंग, पब्लिक रिलेशन, इमेज बिल्डिंग और ब्रैंडिंग:

 वेबसाइट ऐसे विज्ञापन का काम करती है जो मुफ्त है। मार्केटिंग का सबसे आसान और सस्ता जरिया, जिस पर हमेशा आपका पूरा कंट्रोल भी है।

4. ई-कॉमर्स:

अगर आप अपना प्रॉडक्ट या सर्विस बेचने के लिए ऑनलाइन जरिये का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो वेबसाइट जरूरी है। यह एक अदृश्य सेल्समैन का काम करती है।

5चौबीसों घंटे मौजूदगी:

वेबसाइट के जरिये आप अपने कस्टमर्स के सामने चौबीसों घंटे मौजूद हैं, दुनिया में हर जगह।

6. कोई तलाश तो नहीं रहा:

यह सोचना स्वाभाविक है कि कहीं कुछ लोग इंटरनेट पर आपको तलाश रहे हों और कोई लिंक न मिलने पर निराश लौट जाते हों।

7. नए अवसर, नए बाजार: 

इंटरनेट से हर वक्त करोड़ों लोग जुड़े हैं, जिनमें बहुत से संभावित कस्टमर भी हो सकते हैं। नए ग्राहकों की तलाश का अच्छा जरिया है वेबसाइट।

8. फीडबैक के लिए:

अपने प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज बेहतर बनाने के लिए लोगों की राय और फीडबैक लेने के लिए।

9. अपडेटेड सूचनाएं:

नई घटनाओं, प्रॉडक्ट्स, बदलावों वगैरह के बारे में सबको फौरन खबर करने के लिए। अखबारों में खबर छपना मुश्किल है जबकि यलो पेजेज, डायरेक्ट्री, कम्यूनिटी पेपर वगैरह देर से आते हैं और पैसे भी लगते हैं।

10. दूसरों के पास वेबसाइट होना:

खासकर जिन कंपनियों, संगठनों से आपका कॉम्पिटिशन है। अगर दौड़ में टिके रहना है तो आपको भी वैसा ही करना होगा।

11. सब कुछ ऑर्गनाइज्ड: 

अमूमन सूचनाएं और सामग्री इधर-उधर छितराई रहती है। आपकी वेबसाइट ऐसा ठिकाना है जहां वह हमेशा ऑर्गनाइज्ड मिलेगी।

आज के इस तकनीकी युग में भी बहुत कम लोगो को जानकारी है कि वेबसाइट के माध्यम से वह अपने व्यवसाय की कायापलट कर सकते हैं। । दरअसल दुनिया की छोटी से छोटी चीज और बड़ी से बड़ी जरूरत हम गूगल पर  वेबसाइट के जरिए पूरी कर सकते हैं। अगर किसी व्यवसाय के संदर्भ में बात करें तो ग्राहकों के साथ संबंध बनाने का सबसे आसान माध्यम वेबसाइट है।

इस के अलावा अपने प्रोडक्ट्स की जानकारी देना और भविष्य की योजनाओं के बारे में सूचना उपलब्ध कराना वेबसाइट पर बेहद आसान है

अगर आप अपने बिज़नस को कम लागत बढ़ाना चाहते तो आज ही वेबसाइट बनावये कोड्सजेस्चर से, कोड्सजेस्चर एक वेबसाइट ओर सॉफ्टवेयर कंपनी हैं जो आपके बिज़नस को ऑनलाइन करके उसे गूगल पे लाती है। तो फिर देर किस बात की आज ही बनाइये आप अपना खुद का ऑनलाइन वेबसाइट और कदम रखिए डिजिटल दुनिया में। अभी कॉल करें 9628092950 या 9628092951 या 9918197194 पर । साथ ही ऑनलाइन बुक करें www.codesgesture.com पर ।

Do you want to discuss your Project with us?
Request a call-back.



Sit back and relax, we will call you as soon as possible.

We're the leader of Designing in Uttar Pradesh, New Delhi and Bihar    View All Works