How Website is Useful for Your Business in Hindi

How Website is Useful for Your Business in Hindi

हर इंसान अब अपनी पहचान और सर्विस की जानकारी ऑनलाइन लोगो तक मुहैया करने के लिए वेबसाइट बनाते है| इसके अलावा कोई भी किसी भी प्रकार की जानकारी को पूरी दुनिया मे लोगो तक पहुंचना चाहता है तो वेबसाइट सबसे अच्छा साधन है| क्योकि इंटरनेट आज हर घर और मोबाइल पर मौजूद है इसलिए कोई भी दुनिया मे कही पर भी हो वेबसाइट को अपनी मोबाइल की सहायता से आपके बिज़नस की वेबसाइट खोल करके देख सकता है|

आइये जानते वेबसाइट आपके बिज़नस के लिए कैसे उपयोगी है ।

 

1 अगर आप बिजनेसमैन हैं

अगर आप बिजनेसमैन है तो अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए, ज्यादा आर्डर पाने के लिए, अपने उत्पादों और सेवाओ के प्रचार करने के लिए इन्टरनेट से ज्यादा बेहतर जगह कोई नही है।

अपने प्रोडक्ट को बेचने और अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए उसकी मार्केटिंग करनी पड़ती है। ये तो हर कोई जानता है। और आज जबकि दुनिया के अधिकतर लोग ऑनलाइन है तो जरुरत है आपको ऑनलाइन मार्केटिंग की। उसके लिए आपके पास वेबसाइट होना आवश्यक है।

मान लीजिए की आपकी कंपनी ने कोई नया प्रोडक्ट या सर्विस लांच किया है। तब, लोगो तक इसका प्रचार कैसे करेंगे? ब्रोशर छपवा के? सेमिनार लगा के? टीवी में रेडियो में? कैसे?

मार्केटिंग के इन परंपरागत तरीको में तन-मन-और धन तीनो का बहुत खर्चा होता है। अगर आपके पास वेबसाइट है तो अपने उस प्रोडक्ट या सर्विस का पूरा एक-एक डिटेल आप अपने वेबसाइट में डाल दे। आपका ये विज्ञापन दुनिया के कोने-कोने तक पहुँच जायेगा। वह भी बहुत कम खर्च में और आपको अपने ऑफिस से बाहर कदम भी ना रखना पड़ेगा।

2 अगर आप कोई दुकानदार हैं

आप कोई दुकानदार है तो अपने किसी स्कीम, गुणवत्तापूर्ण सामान या आकर्षक डील के बारे में अपने वेबसाइट में डाल दीजिये। जो लोग आपके दुकान को जानते नही है वो लोग भी आपसे खरीददारी करने आ सकते है क्यूंकी आपके दुकान में कोई प्रोडक्ट बढ़िया दाम में मिलता है।

आपका दुकान है गोरखपुर शहर में, और इसे आपके वेबसाइट पर कोई दूर दराज का आदमी देख ले, तो इस बात की भी संभावना है कि वो कभी गोरखपुर से गुजरेगा तो आपके पास वो खरीदने आ जाये।

3 अगर आप कोई प्रोफेशनल हैं

यदि आप कोई प्रॉफ़ेशन में है जैसे कि कोई डॉक्टर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट अदि है। तब भी आप अपने गुणवत्तापूर्ण सर्विस का प्रचार पुरे दुनिया में कर सकते है। और एक बढ़िया सा वेबसाइट होने से आपकी उस क्षेत्र में कद और भी मजबूत हो जाएगा। साथ ही साथ उससे आपके डाइरैक्ट एप्पोइंटमेंट लेने में आसानी हो जाएगी।

4 अगर आप कोई कलाकार है

यदि आप कोई कलाकार है जैसे लेखक, पेंटर, संगीतकार आदि तब अपनी रचनाओ को दुनिया के हर कोने के लोगो तक पहुँचाने के लिए, आपके आइडियाज और इनोवेशन को लोगो के सामने लाने के लिए, आपको ऑनलाइन आना होगा। इसके लिए आपको एक प्लेटफ़ॉर्म चाहिए और यही काम करेगा आपका वेबसाइट। आपके काम को जब लोग देखेंगे तब आपकी एक पहचान बनेगी दूसरा फायदा ये होगा कि अपने वेबसाइट को निश्चित समयांतराल में अपडेट करने के लिए। आपको एक बढ़िया वेबसाइट बनाने वाली कंपनी के संपर्क मे आना होगा। आप अपने कला का उपयोग डिजिटल माध्यम से लोगों तक पहुचाएंगे। वहीं लोग आपके इस हुनर की तारीफ और समीक्षाए करके इसको और भी बेहतर बनाने मे मदद करेंगे।  इस प्रकार से आप उस कला में और भी माहिर होते जायेंगे।

आइये जानते है कि वेबसाइट कितने प्रकार कि होती है

 

1 स्टैटिक वेबसाइट

स्टैटिक वेबसाइट की डिजाइन ऐसी होती है, जिसमें परिवर्तन नहीं किया जा सकता। वेबसाइट डिजाइन हो जाने और डिजाइन में कंटेंट डाल देने के बाद हर-एक वेब पेज हमेशा वही रहेगा। स्टैटिक वेबसाइट को अपडेट करने के लिए आपको वेबसाइट डेवलप करने वाली कंपनी से मदद लेनी होगी। स्टैटिक वेबसाइट से मोटे तौर पर एक ऑनलाइन पहचान बन जाती है और कई मामलों में इतना ही काफी होता है।

2 डायनेमिक वेबसाइट

डायनेमिक वेबसाइट के कंटेंट को आप कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) की मदद से अपडेट कर सकते हैं। सीएमएस वेब आधारित सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है, जिसकी मदद से आप खुद वेबसाइट कंटेंट को अपडेट कर सकते हैं।

इसके लिए न तो वेबसाइट बनाने वाली कंपनी की मदद लेनी पड़ती है और न ही इसके लिए वेब प्रोग्रामिंग के ज्यादा ज्ञान की जरूरत होती है। ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए बेहतर है कि यह डायनेमिक वेबसाइट हो, क्योंकि इसमें उत्पादों, सेवाओं, कीमतों और प्रमोशन के बारे में लगातार अपडेट करने होते हैं।

दे अपने बिज़नस को एक नयी पहचान कोड्सजेस्चर के साथ ।

अगर आप अपने बिज़नस को कम लागत बढ़ाना चाहते तो आज ही वेबसाइट बनावये कोड्सजेस्चर से, कोड्सजेस्चर एक वेबसाइट ओर सॉफ्टवेयर कंपनी हैं जो आपके बिज़नस को ऑनलाइन करके उसे गूगल पर लाती है। तो फिर देर किस बात की आज ही बनाइये आप अपना खुद का ऑनलाइन वेबसाइट और कदम रखिए डिजिटल दुनिया में। अभी कॉल करें 9628092950 या 9628092951 या 9918197194 पर । साथ ही ऑनलाइन बुक करें www.codesgesture.com पर ।

Do you want to discuss your Project with us?
Request a call-back.



Sit back and relax, we will call you as soon as possible.

We're the leader of Designing in Uttar Pradesh, New Delhi and Bihar    View All Works