No, The Internet Is Not Going To Be Offline For 48 Hours For Maintenance

No, The Internet Is Not Going To Be Offline For 48 Hours For Maintenance

कुछ अफवाह फैल रही है की अगले दो दिन तक इंटरनेट बंद रहेगा। वजह बताई जा रही है की ICANN (Internet Corporation of Assigned Names and Numbers) DNS (Domain Name System) को सुरक्षित करने के लिए cryptographic key में कुछ बदलाव करेगी। इस प्रक्रिया को DNS Root Zone KSK Rollover कहते हैं।

अब आइये समझते हैं कि सच्चाई क्या है? जिस प्रक्रिया की बात हो रही है वो आखिरी बार 2010 में हुयी थी और उसके बाद से अभी हो रही। क्या आप में से किसी को भी याद है की 2010 में इंटरनेट बंद हुआ था ? शायद नहीं। क्योंकि ऐसा हुआ ही नहीं था। क्योंकि ऐसा सिर्फ तभी हो सकता है जब नेटवर्क ऑपरेटर और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर इस रोलओवर के लिए पहले से तैयार ना हो। पर ICANN ने पहले ही वार्निंग दे दी थी जिस से सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर पहले से ही तैयार थे।

और जिस रोलओवर की बात हो रही वो कल रात काफी घंटे पहले ही हो चुकी है जिसकी जानकारी ICANN ने अपने twitter हैंडल पर दी। (कमेंट बॉक्स देखें) ICANN ने बताया की शुरुआती 6 घंटो में कुछ दिक्कत थी पर अब सारी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है।

तो चिंता की कोई बात नहीं है और अफवाहों पर ध्यान मत दें। और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि बाकी लोगों को भी पता चले की ऐसी कोई दिक्कत नहीं होने वाली है।

Do you want to discuss your Project with us?
Request a call-back.



Sit back and relax, we will call you as soon as possible.

We're the leader of Designing in Uttar Pradesh, New Delhi and Bihar    View All Works