How to Choose a Good Domain Name in Hindi

How to Choose a Good Domain Name in Hindi

मान लीजिये सुनील एक गारमेंट ब्रांड चलाते जिसका नाम है सुनील गार्मेंट्स। सुनील जी नें कोई नई वेबसाइट डिज़ाइन करवा ली तो अब उनके सामने एक चुनौती है बढ़िया वेबसाइट नाम कैसे चुने? एक बढ़िया वैबसाइट नाम चुनने के कुछ सरल उपाय है साथ ही कुछ सावधानियाँ भी है हम एक एक करके सबपर चर्चा करेंगे।

एक बढ़िया डोमेन नेम पसंद करने से पहले आपको थोड़ा रिसर्च जरूर करना चाहिए। ज़्यादातर कोशिश करिए की आपका डोमेन नेम आपके व्यवसाए से जुड़े नाम से मेल खाता हो। आपका डोमेन नेम आपका ऑनलाइन पहचान है।

ये जरूरी बातें ध्यान दें

आसानी से टाइप करने योग्य रखे।

आसानी से टाइप करने वाले डोमेन मे गलतियों की संभावना बेहद कम होती। उदाहरण के तौर पर आप u और you में होने वाली गलती से बचे। उन गलतियों से भी बचे जो एक शब्द की कई स्वरूप से होती जैसे Express और Xpress से। ऐसे डोमेन में ग्राहक को पहुँचने में समस्या होती।

छोटे से छोटा रखे।

लंबा डोमेन नेम मतलब कठिन और उलझाऊ। जिससे आपके ग्राहकों को गलतियों की गुंजाइश कई गुना बढ़ जाती है। आप छोटा और आसान डोमेन रखे।

कीवर्ड इस्तेमाल:

यहाँ सुनील अगर अपना डोमेन चुनते हैं तो उसमे अपनी सर्विस भी इस्तेमाल करके बनाए। जैसे sunilgarments.com या suniljeans.com।

अपना क्षेत्र जोड़े:

अगर आपका बिज़नस लोकल है तो अप अपना शहर, जिला या राज्य जोड़कर डोमेन बना सकते। पर ध्यान रहे अगर आपका व्यवसाए विस्तार होने की दशा में है तो ऐसा करना मूर्खता साबित हो सकता। यहाँ सुनील कुशीनगर जिले के है तो सुनील अपना डोमेन लिख सकते sunilupgarments.com न की sunilkushinagar.com क्यूंकी हो सकता हहियाई सुनील आने वाले दिन मे अपना व्यवसाए और जिलों मे भी ले जाए।

नंबर और डैश न इस्तेमाल करें:

नंबर इस्तेमाल करने की दशा में आपका ग्राहक शब्दों के one और नंबर के 1 में भ्रमित हो जाएगा। वहीं डैश – इस्तेमाल करने में सुनते वक़्त वह डैश और – में भ्रमित होगा।

यादगार डोमेन बनाए:

आजकल जिस गति से लोग ऑनलाइन होते जा रहे तो वहाँ अपने आपको स्थापित करने मे एक ऐसा डोमेन का चुनाव करना होगा जो चर्चा का विषय बन जाए। वह सुनने में जितना सुंदर लगे लिखने में उतना आसान और बोलने में उतना साफ।

रिसर्च करें

बढ़िया डोमेन बिना रिसर्च के निकल ही नहीं सकता। डोमेन पसंद करने में ज्यादा वक़्त खर्च करें पर डोमेन अगर पसंद आ गया है तो अब वक़्त बर्बाद भी ना करें बढ़िया डोमेन लोगों की नज़र में आसानी से आते है।

अगर आप अपना डोमेन को बूक करने या पसंद करने मे कोई तकलीफ आ रही तो आप हमसे संपर्क करके पूरी सहायता ले सकते है। अभी कॉल करें 9628092950, 9628092951 पर और बूक करें अपना पसंदीदा डोमेन हमसे।

डोमेन के साथ साथ आप हमारे वेबसाइट पैकेज भी चुन सकते।

Do you want to discuss your Project with us?
Request a call-back.



Sit back and relax, we will call you as soon as possible.

We're the leader of Designing in Uttar Pradesh, New Delhi and Bihar    View All Works