What is LOGO? Why it Is Necessray for Business in Hindi

What is LOGO? Why it Is Necessray for Business in Hindi

हर बिज़नस की एक अपनी खासियत होती है। तो इसके लिए हर बिज़नस की एक अपनी पहचान होनी चाहिए ।आजकल इस तकनिकी युग में किसी भी बिज़नस के लिए उसका लोगो होना बहुत ही ज़रूरी है। जैसा की आप सब जानते ही होंगे की आजकल के दौर मे किसी भी व्यपार कि सुरक्षा कितनी ज़रूरी होती है। ठीक वैसे ही बिज़नस के लिए सेक्युर्टी बहुत जरूरी होती है। क्यूंकी आपका बिज़नस आपके लिए एक ब्रांड है ओर प्रॉपर्टि भी है और ऐसे मे आप ये बिलकुल भी नहीं चाहेंगे की आपके इस ब्रांड को कोई नुकसान पहुंचाए, या कोई आपका कान्सैप्ट चुरा ले,तो इसके लिए आपके बिज़नस का एक आकर्षक लोगो होना बहुत जरूरी है।

काफी बार हमें ये भी देखने को मिलता है, की किसी बिज़नस का छोटा सा विज्ञापन या फिर उसका ज़िक्र किसी न्यूज़ पेपर मे आया हो ओर उसका नाम हमें ठीक तरह से नहीं दिखाई दे रहा हो तो, उस टाइम हम उस बिज़नस का लोगो देख कर उस कारोबार का अंदाज़ा लगा लेते है।

अगर हम बात करे बिज़नस को पहचाने मे तो बिज़नस के नाम से ज्यादा ग्राहक के दिमाक पर बिज़नस का लोगो का असर ज्यादा होता है। लोगो आपको एक ऐसा अलग निशान देता है जो आपके ब्रांड को दुसरे ब्रांड से अलग बनता है। यह हर किसी के ब्रांड और बिज़नस के लिए बहुत जरूरी है। हम कह सकते की लोगो एक तरह का ऐसा सिम्बल होता है जो आपकी ब्रांड की पहचान बताता है। यह टेक्स्ट और इमेज से मिलकर बना होता है। इससे ग्राहकों को यह पता चलता है की वह ब्रांड क्या काम करती है.

आपकी कारोबार का लोगो उसके नाम जितना महत्वपूर्ण हो सकता है। एक प्रभावी लोगो आपके बिज़नस को आपकी प्रतिस्पर्धा से अलग करता है और एक अनुकूल पहली छाप बनाता है जो समय के साथ प्रबलित होती है। एक लोगो एक बिज़नस है, जो सबसे अधिक पहचाने जाने और उपयोगी की जाने वाली संपति है। यह वेबसाइट और बिज़नस कार्ड से लेकर स्टॉक पैकेजिंग तक और ब्रांड के साथ लगभग हर जगह तक दिखा सकते है। कभी कभी ये एकमात्र तरीका हो सकता है कि ग्राहक यह महसूस कर सके कि आप किस प्रकार के बिज़नस में है।

लोगो बनाने से आपको क्या फायदे होंगे ;-

  1. लोगो आपकी अपनी पहचान बताती है

आपका लोगो बिज़नस और एक ब्रांड के बारे में  जानने के लिए आपके द्वारा दी गई पहली चीज़ में से एक है ।लोगो कि यादें काफी हद तक एक छवि को याद करके काम करती है, और दूसरों नाम इसलिए एक मजबूत ,उल्लेखनीय लोगो का होना लाज़मी है, जब यह सुनिश्चित हो जाए कि आप प्रतियोगिता के बीच में खड़े  हो । इस तरीके से आप ग्राहको के बीच आसानी से अपनी पहचान बना पाएंगे ।

  1. लोगो आपकी ब्रांड कि पहचान का आधार है

लोगो ब्रांड के एक बड़ा हिस्सा है। यहाँ तक कि अगर एक पिछले ग्राहक को आपके ब्रांड का नाम याद नहीं ,तो संभवना है कि वो आपके लोगो को याद कर सकते है जब वो आपका लोगो कही देखा ,आपके नाम की तुलना में ज्यादातर ग्राहको को आपका लोगो ही याद रहता।

सफल ब्रांडिंग एक ऐसी कहानी है जो बताने के बारे में ग्राहको कि भावनाओं को प्रभावित करेगी सादा और सरल भावनाएँ में। जबकि ये सच है कि लोगो डिज़ाइन किसी कंपनी के ब्रांड का केवल एक हिस्सा है,लोगो उस सम्पूर्ण स्टोरी कि नींव का काम करता है जिस पर ब्रांड का टीका होता है ।

  1. लोगो आपको आपके विरोधी से अलग रखता है

व्यवसायिक रूप से बनाया गया लोगो डिज़ाइन ग्राहको का ध्यान आसानी से पकड़ने में मदद करता है । यह लंबे समय में एक अच्छी बाज़ार हिस्सेदारी को हथियाने में एक बड़ी मदद है । लगभग प्रॉडक्ट और सर्विसेस और ब्रांड वफादारी वह जगह है जहां आपको अपने विरोधी से अलग रखने जरूरत होती है तो इसके लिए जरूरी है आपके बिज़नस का खुद का लोगो जो आपके बिज़नस को आपके विरोधी से अलग करेगा ।

  1. लोगो के साथ संदेश का संचार करे

सभी लोगो डिज़ाइन का एक मात्र उद्देश होता कि संदेश को आसनी से आपके ग्राहको तक पहुंचाना और आसानी से ग्राहको को अपनी ओर आकर्षित करना। आपके ग्राहक एक दिन में बहुत से लोगो को देखते है, इसलिए भरोसेमंद ग्राहको को सही संदेश भेजकर, आपका लोगो उन्हे विरोधी और आपकी तुलना में चुनने में ग्राहको की मदद करता है। जब ग्राहक शुरु मे हमारे प्रॉडक्ट, सर्विसेस या वेबसाइट पर लोगो देखते है, तो वो आपके बिज़नस कि और एक भरोसा जताते है ।

एक अच्छे लोगो में समय ओर धन को लगाना कम मत समझिए ,एक शानदार लोगो आपके कारोबार में एक अच्छी निवेश है और जितनी जल्दी आप अपने कारोबार को पहचान देंगे ग्राहको के बीच ,ग्राहक उतनी जल्दी ही आप पर भरोसा बना पाएंगे ।

आपको लोगो कि क्यूँ आवश्यकता है

जब आप अपने दिमाग में किसी बिज़नस कि तस्वीर डालते है ,तो आप अक्सर लोगो कि तस्वीर खीचते है ,चाहे वह किसी मशहूर फास्ट फूड कंपनी का सुनहरा रेस्टौरेंट हो तो हम लोगो से तुरंत जान लेते कि ये किस रेस्टौरेंट का फास्ट फूड है। इस तरह आपके बिज़नस के लिए एक आकर्षित लोगो आपके बिज़नस के प्रति एक विश्वास बनाता है ,यदि आपके पास एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया लोगो है ,तो संभावित ग्राहक आपके साथ बिज़नस करने कि आधिक संभवना रखते है  तो अगर आप अपने बिज़नस के तरफ ग्राहक को आकर्षित करना चाहते है तो आज ही संपर्क करे ।

अगर आप अपने बिज़नस को कम लागत में बढ़ाना चाहते है तो आज ही लोगो और वेबसाइट बनावये कोड्सजेस्चर से, कोड्सजेस्चर एक वेबसाइट ओर सॉफ्टवेयर कंपनी हैं जो आपके बिज़नस को ऑनलाइन करके उसे गूगल पे लाती है। ताकि आपके बिज़नस के बारे में लोग आसानी से जान सके ओर आप तक पहुच सके। आजकल लोग डिजिटल होते जा रहे तो लोग आपके बिज़नस को ऑनलाइन के जरिए ढूंढ रहे हैं । अब वो दिन गया जब लोग को आपके काम के बारे मैं जानने के लिये इंतज़ार करना पड़ता था, तो फिर देर किस बात की आज ही बनाइये आप अपना खुद का लोगो और वेबसाइट और कदम रखिए डिजिटल दुनिया में। अभी कॉल करें 9628092950 या 9628092951 या 9918197194 पर । साथ ही ऑनलाइन बुक करें www.codesgesture.com पर ।

हमारे द्वारा बनाए गए लोगो देखने के लिए क्लिक करें। 

Do you want to discuss your Project with us?
Request a call-back.



Sit back and relax, we will call you as soon as possible.

We're the leader of Designing in Uttar Pradesh, New Delhi and Bihar    View All Works