What the Advantage of Online Advertisement in Hindi ?

What the Advantage of Online Advertisement in Hindi ?

आजकल हर वर्ग के लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे है। भारत के लोग जैसे-जैसे इंटरनेट प्रेमी होते जा रहे हैं, वैसे-वैसे देश में ऑनलाइन विज्ञापन के क्षेत्र में बूम आने की संभावना बढ़ती जा रही है।

भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की तादाद 3 करोड़ से ज्यादा है। गूगल के एक अनुमान के मुताबिक इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की इतनी बड़ी तादाद के मद्देनजर देश का ऑनलाइन विज्ञापन बाजार इस साल 1,100 करोड़ तक जा सकता है। 

यदि गूगल का यह अनुमान सही साबित होता है तो यह ऑनलाइन विज्ञापन बाजार के क्षेत्र में 50 फीसदी का इजाफा होगा। ओर आपकी पहुँच प्रभाव कम कीमत में दुनिया के हर कोने कोने तक पहुँच जाएगा ।

मान लीजिये कि रोहन का ड्रेस वर्ल्ड नाम का एक छोटा सा कारोबार है ,वो हर तरीके का ड्रेस बेचते हैं । अपने बिज़नस का प्रचार करने के लिए रोहन के पास एक ऐसा प्रिंट विज्ञापन करने का आइडिया है जो देखने में कपड़े का अच्छा बिज़नस दिखे। डिज़ाइन पूरा होने के बाद, वह एक अखबार मे पूरे पेज का विज्ञापन खरीदने के लिए अपने मार्केटिंग बजट में से अच्छी खासी रकम खर्च करते है। शनिवार का अखबार खोलने पर, उन्हे पूरे पेज पर छपा हुआ अपना शानदार विज्ञापन दिखाई देता है जिससे वो बहुत खुश हो जाते है, उन्हे भरोसा है कि इससे ड्रेस वर्ल्ड के लिए नए ग्राहक पाने में मदद मिलेगी । लेकिन ,क्या आप भरोसा के साथ कह सकते है कि आपका ये विज्ञापन आपके लक्ष्य को पूरा करने में आपकी मदद कर रहा है ? क्या आप जान पाते कितने सारे लोगो ने आपका विज्ञापन देखा ? क्या आप जान पाते है कि आपके टारगेट ग्राहक ने आपका विज्ञापन देखा है ?

मुझे जहां तक लगता शायद नहीं। हालांकि प्रिंट विज्ञापन एक अच्छा उपाय है ,लेकिन आपको अपने कारोबार के लिए ऑनलाइन विज्ञापन के बारे में भी सोचना चाहिए। ऑनलाइन विज्ञापन के जरिये आपके पास आधिक सटीक जानकारी होगी कि उसके टारगेट ग्राहक में कितने लोगो ने आपका विज्ञापन देखा ओर इसके सहायता से आपको कितने वेबसाइट विजिटर या ग्राहक मिले ।

आज के सामजिक परिवेश में जहाँ सभी लोग स्मार्ट फ़ोन और स्मार्ट टीवी का उपयोग करने लगे है वही पर विज्ञापन करने के तरीकों में भी बहुत बदलाव आया है | आज के समय में हर छोटा बड़ा व्यवसाय ग्राहक की जेब तक पहुंचना चाहता है और इसी कारण प्रत्येक व्यवसायी अपना विज्ञापन इंटरनेट पर करना चाहता है | इंटरनेट पर विज्ञापन का मुख्य कारण स्मार्ट फ़ोन है जो हमेशा उसको उपयोग करने वाले की जेब में रहता है | इंटरनेट पर चलने वाला विज्ञापन कही भी और कभी भी अपने दर्शक तक पहुंच जाता है | इंटरनेट पर विज्ञापन की विशेषता है की ये चौबीस घंटे सातों दिन अनवरत उपलब्ध रहता है | इंटरनेट पर विज्ञापन अन्य माध्यमों की अपेक्षा सस्ता एवं स्थायी होता है |

ऑनलाइन विज्ञापन करने के फायदे।

ऑनलाइन विज्ञापन के जरिये आप अपने ऑफर और नोटिफ़िकेशन आसानी से अपने ग्राहक तक पहुंचा सकते

ऑनलाइन विज्ञापन के जरिये किसी शहर या अपने शॉप के आसपास के लोगों को टारगेट कर सकते हैं।

ऑनलाइन विज्ञापन के जरिये आप आसानी से एक ही पैसे में कई डिज़ाइन और ऑफर के विज्ञापन बना सकते।

ऑनलाइन विज्ञापन के जरिये आप पुनः विज्ञापन बनाते वक़्त पिछली हुई गलती को सुधार कर प्रयास कर सकते।

ऑनलाइन विज्ञापन के जरिये आप अपने वैबसाइट या किसी भी कॉल टू एक्शन को दुबारा सेगमेंट करके टारगेट कर सकते।

ऑनलाइन विज्ञापन के जरिये आप एक अच्छा कैम्पेन चलकर अपने दर्शको को अपना प्रॉडक्ट खरीदने के लिए लुभा सकते

Do you want to discuss your Project with us?
Request a call-back.



Sit back and relax, we will call you as soon as possible.

We're the leader of Designing in Uttar Pradesh, New Delhi and Bihar    View All Works